BC Sakhi Yojana Apply online , BC Sakhi Yojana क्या है , ऑनलाइन पंजीकरण , बैंकिंग सखी योजना ।
 

Name of Post:

BC Sakhi Yojana Apply online , BC Sakhi Yojana क्या है , ऑनलाइन पंजीकरण , बैंकिंग सखी योजना ।

Post Update: 17/08/2020 | 04:00 PM
Short Information : || UP BC Sakhi Scheme Registration , Banking Sakhi Scheme online Application form , BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण , BC Sakhi Yojana in Hindi || BC Sakhi Yojana : उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश की महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए BC Sakhi Yojana की शुरुआत 22 मई 2020 को पूरे राज्य भर में की गई । BC Sakhi Yojana का मुख्य उद्देश्य रोजगार के अवसर प्रदान कर इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और कोरोनावायरस लॉकडाउन में आमजन को लाभ पहुंचाने के साथ ही महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है ।
    

BC SAKHI YOJANA

BC SAKHI YOJANA APPLY ONLINE

UP BANKING CORRESPONDENT SCHEME , BC SAKHI YOJANA 2020

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारा पूरा भारत देश कोरोनावायरस के वजह से अस्त-व्यस्त हो चुका है बेरोजगारी बढ़ रही है और कोरोनावायरस थमने का नाम भी नहीं ले रहा है । इस बेरोजगारी और लोगों की जरूरतों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी बैंकिंग सखी योजना की शुरुआत की गई ।
  • UP Banking Sakhi Scheme का मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आमजन यानी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पैसे की पहुंच को बनाए रखना और लेन-देन को सुचारू रूप से संचालित करना है । BC Sakhi का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पैसे के लेन-देन में मदद करना और उन तक पैसे कि पहुंच को बनाए रखना है ।
बीसी सखी योजना कैसे काम करेगा ?

आप सभी भली-भांति जानते हैं पूरा देश और कह लीजिए पूरी दुनिया कोरोनावायरस जैसी लाइलाज बीमारी से लड़ रहा है ऐसे में हम सबको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है । आप लोग यह भी जानते हैं सरकार के द्वारा पिछले कुछ महीनों में बहुत सारी योजनाओं की शुरुआत की गई जिसमें लोगों को पैसे दिए जाते हैं , इन पैसे की निकासी करने के लिए लोग बैंक में ज्यादा भीड़ लगा रहे हैं जिसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है , इस को ध्यान में रखते हुए सरकार ने UP BC Sakhi Yojana का शुभारंभ किया ।

Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana के तहत जितने भी महिला BC Sakhi बनाए जाएंगे उनका मुख्य काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर-घर जाकर उनके पैसे की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करना है । इससे किसी बैंक या किसी एटीएम पर भीड़ लगने जैसी समस्या खत्म हो जाएगी और BC Sakhi पूरी सावधानी के साथ लोगों के घर जाएंगे और लेन-देन का कार्य संपन्न करेंगे । इस कार्य के एवज में BC Sakhi को सरकार के द्वारा ₹4000 प्रतिमाह दिया जाएगा और यह काम लगभग 6 महीने तक चलाया जाएगा यानी BC Sakhi Yojana का लाभ लेने वाली महिला लगभग ₹24000 कमा पाएंगे और साथ ही इन्हें हर एक लेनदेन पर कमीशन भी दिया जाएगा ।

योजना का नामउत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना
शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
कब शुरू किया गया22 मई 2020 को
लाभार्थीराज्य की सभी महिलाएं
लाभनिश्चित रोजगार साथ ही कमीशन कमाने का अवसर
उद्देश्यमहिलाओं को रोजगार प्रदान करना साथ ही उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कोरोनावायरस लॉकडाउन में पैसे की जरूरतों को पूरा करना ।
Official ApplicationClick Here To Download
 
 

IMPORTANT LINKS

UP BC Sakhi App

Click Here

 For any Query and Feedback Contact us -